Skip to main content

नाम का संकट और अस्मिता का संकट

Santosh Kr. Pandey: लोग कैसे कैसे मजेदार, अजीब, रोचक नाम रखते हैं ! कुछ महीनो पहले एक ब्रिटिश महिला से मुलाक़ात हुई और उनका नाम था -- "Edit Kiss " ! भारत में मेरे एक टीचर की पत्नी का नाम था- "पांचाली " (गुरु और गुरु माता दोनों मुझे माफ़ करें, वैसे ये कोई गुप्त बात नहीं है! ) !मोहल्ले के २ अधनंगे लौंडो का नाम था- " चिर्रे और चिगोढ़े (क्या अर्थ है आज तक मुझे नहीं समझ में आया)! पहली बार गावं में जब वोटर कार्ड के लिए फोटोग्राफर आया तो कुछ महिलाओं को अपना असली नाम तक याद नहीं था ! कारण ये था की वर्षों पहले जब वे गावं में ब्याह के आयीं थी तो उनके मायके की दिशा के आधार पर उन्हें लोग बुलाने लगे --जैसे - "पुरबही, दखिनही "! इसी से गावं के इस नियम का भी पता चला की किसी का नाम " पछही" नहीं है क्योंकि पश्चिम की तरफ से बहुवें नही लाई जाती बल्कि पश्चिम की तरफ केवल बेटियों को भेजा जाता है ! नाम के इस पुराण पर आप लोग भी अपनी राय दें !
मेरा जवाब भाई संतोष को.........
इसलिए में हमेशा कहता हूँ कि मुझे सिर्फ मेरे नाम से पुकारो....क्योकि कई दिनों बाद हम पापा, चाचा, ताऊ, मामा, भैया, बोस, साहब या कुछ और बन् जाते है और एक दिन जब कोई अपना नाम लेकर पुकारता है तो हम असमंजस में पड जाते है कि ये कौन है........और अपने होने की सार्थकता भी खो देते है पर हमारे मूल्य हमें सिखाते है कि नाम ना ले बहुत ही जोर देने पर कि मुझे मेरे नाम से पुकारो तो लोग संदीप जी, भाई जी या पता नहीं क्या क्या विशेषण लगाकर पुकारते है जो कि बहुत ही आपत्तिजनक है या फ़िर कहते है इसे अस्मिता का संकट हो गया है (Identity Crisis) पर में आज भी सबसे कहता हूँ कि मुझे मेरे सिर्फ और सिर्फ नाम से पुकारो कोई Suffix or Prefix नहीं .........छोटे हो या बड़े सिर्फ नाम.............असल में शेक्सपियर ने गडबड की है कि नाम में क्या रखा है................अच्छा मुद्दा उठाने के लिए "आदरणीय प्रिय संतोष भाई जी साहब"......ही ही ही ही ही अब में छेड़ रहा हूँ...............श्रीमान जी को.........

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही