Skip to main content

Posts of 11 May 2016 विभावरी में सम्मान और रूप वाणी का उज्जैन में कार्यक्रम राम की शक्ति पूजा





मुझे और बहादुर को प्रतिष्ठित वागीश्वरी पुरस्कार मिलने पर अग्रज सुनील चतुर्वेदी और सोनल ने एक बेहद ही नितांत अपने घरेलू माहौल में सम्मानित किया, देवास में हम पांच छः ही लोग है जो बहुत मजबूती से जुड़े है और सुनील भाई हम सबके संकट मोचक है. सोनल से दार्शनिक और दुनियावी मुद्दों पर बात होती है . कल इस छोटे से कार्यक्रम से बहुत अच्छा लगा. सुनील भाई के दो उपन्यास आ चुके है, और दो वर्ष पूर्व वे भी वागेश्वरी से सम्मानित हो चुके है और सोनल का एक कविता संकलन भी आया है जो पिछले दिनों चर्चित रहा है.
अपने ही लोग जब सामान्य उपलब्धियों और लेखन का सम्मान करते है तो संकोच होता है और ग्लानी भी होती है पर दिल से बहुत खुशी होती है, इससे ताकत भी मिलती है और लगता है कि अभी बहुत कुछ होना संभव है और उम्मीदें बाकि है.
काली चाट से पानी निकलेगा कि नहीं - पता नहीं, पर शब्दों की बहुत संभावनाएं है और बूंदों के बीच उभरी प्यास से नमक जरुर आयेगा और संसार की सारी महामायाओं के बीच बेचैनी की कथाएं बारम्बार लिखी जायेगी.



*****
उदासी यहां बहती है
******************
जब डूब जाता है सूरज क्षितिज में
नदियां बहती है खून में सनकर
समुद्र दहाड़े मारता है किनारे से 
पेड़ छोड़ते है पत्तियाँ हवा में
झींगुर रौरव गान गाते है एकालाप से
एक पक्षी लौटता है भूखा चोंच खालीकर
पहाड़ी की चोटी सूनी दिखती है
गहरे अतल में सूखता है पानी
आग छोड़ती नही किसी को भी
चिड़िया सन्न से निकल जाती है
सड़कें चित्त हो जाती है पिघलकर
धूप का छोर नजर नही आता कही
मैं देखता हूँ चहूँ ओर एक मद्धम चादर
उदासी बह रही है सब तरफ और हम
बेबस से खड़े इसमें डूबने को अभिशप्त.
*****


कल उज्जैन में Vyomesh Shukla के रूपवाणी बनारस द्वारा प्रस्तुत राम की शक्तिपूजा देखी। निराला रचित यह कविता नृत्य नाटिका के रूप में देखकर अच्छा लगा। व्योमेश को उज्जैन में आये तूफ़ान बरसात से दिक्कतें हुई, कार्यक्रम की जगह आखिर मंगलनाथ क्षेत्र में रावतपुरा सरकार के गोविंदा मंडपम में मिली। जिन दर्शकों की आवश्यकता थी वो तो नही थी पर हाँ एक औसत भीड़ थी जो श्रद्धा से देख रही थी।
अनुज Sughosh Mishra ने दिल्ली की तस्वीरें डाली थी तब से देखने की प्रबल इच्छा थी। व्योमेश ने पहले सार गर्भित कहानी सुना दी थी जिससे संदर्भ और प्रसंग समझ आ गए थे। देवताओं के किस्से, अहम्, लड़ाईयां और कुटिल चालें वे ही जाने जो धर्म के मर्मज्ञ है, हाँ टीम के बच्चों से मिलना हुआ। प्रस्तुति साधारण थी, कोरियोग्राफी उम्दा, संगीत और विभिन्न रागों में गाई गयी कविता अच्छी थी। यह दुरूह कविता है भाषा की दृष्टि से पर देखने से ठीक लगा।
सबसे अच्छी बात यह थी कि रावतपुरा सरकार खुद दर्शको के साथ पूरे समय मौजूद थे ठेठ जमीन पर बैठकर उन्होंने पूरी नाटिका देखी। मुझे अच्छा यह लगा कि बगैर किसी ताम जहां के वे जमीन पर बैठे। एक ओर ग्लैमर और मायावी दुनिया के संत जेड प्लस में रहते है और ये बेहद साधारण ढंग से हमारे साथ आकर बैठ गए।
व्योमेश के लिये अभी दो दिन और चुनोती है हालांकि मौसम साफ़ है पर भीड़ - वो भी वांछित, जुटाना मुश्किल है और फिर यहां से वहाँ।
शुभकामनाएं पूरी टीम को और बहुत स्नेह।
*****
अभी कुछ करीबी मित्रों के साथ बात हो रही थी तो यह निष्कर्ष निकला कि मप्र सरकार ने समुदाय द्वारा आयोजित किये जाने वाले और पूर्णरूप से प्रबंध किये जाने वाले सिंहस्थ को भी सरकार ने नाजायज कब्जा करके करोड़ों रुपया कमा लिया और नाटक नौटंकी करके सरकार के मुखिया ने सारा श्रेय ले लिया.
बेहद शर्मनाक है, एक ओर हम जनभागीदारी की बात करते है, दूसरी ओर आम लोगों के कार्यक्रमों पर कब्जा और अतिक्रमण कर लेते है. सिंहस्थ को बाजारू और मार्केट के अनुसार बनाने के लिए और धर्म, आस्था और अध्यात्म को किसी दूकान पर बेचने को रख दिया.
कितना गिरेंगे हम और ?

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही