Skip to main content

मृत्यु जीवन के सबसे सुन्दर भाग से भी खूबसूरत है

आशिकी दो देखी ................हीरो का मर जाना मुझे सबसे अच्छा लगा. जीवन की सबसे अच्छी सखी मौत ही हो सकती है और अगर घसीट- घसीट कर जीना पड़े तो मौत स्वीकारना बुद्धिमता है.

इसकी समीक्षा मे इसके सिवा और कोई बात नहीं है.... ज़िंदगी का असली सच मौत से मिलना और ज़िंदगी का सबसे बड़ा कर्म अपने आपको उस मौत से गले लगाना है जिसके लिए ताउम्र मेहनत करते है. 

दरअसल मे राहुल का मरना हो या हर्ष का मरना (मुझे चाँद चाहिए) दोनों ही हीरो है दोनों ही जीवन की उन परिस्थितियों मे से गुजरते है जहाँ जीवन और मौत एक हो जाता है, जीवन और मौत के घालमेल मे जीवन मे सुख का पलडा भारी हो यह बिलकुल गलत है और ऐसे मे अगर हर्ष और राहुल मौत को जितने गर्व से गले लगाते है वो कोई गलत नहीं बल्कि मेरे लिए यह एक मात्र आदर्श स्थिति है जहाँ जीने के बजाय या घिसटते जाने के बजाय सहज और सम्पूर्ण हो जाता है. 

मै इसी को चौरासी करोड योनियों से मुक्त होने का फल मानता हूँ अगर यह मान्यता है तो. जैसे गुनाहों के देवता का हीरो बिनती के साथ ही शेष बचा जीवन जीने को अभिशप्त रहता है. जीवन से सुधा का जाना, आरोही या वर्षा का सफल होना - एक जलन नहीं, बल्कि एक तरह का ठहराव है और शायद अपने सिसकते दर्प और अहम के संतुष्टि का असर होता है, जो पुरजोर तरीके से सिर्फ और सिर्फ मौत की ही मांग करता है. 

हम सब अपने अपने जीवन मे हीरो होते है और एक समय ऐसा आता है जब हम मौत के स्वरुप को स्वीकारते है और जीवन के बहरुपिया भाव को नकारते हुए सिर्फ शाश्वत सत्य को अपनाना चाहते है. इस समय हम दुनिया की ना पर्वाह करते है, ना किसी और बात की या दर्शन की वेल्यु, बस हमें लगता है कि यही सच है और यकीन मानिए जिस समय आपको यह भाव लगने लगे वह सम्पूर्णता है वही वस्तुनिष्ठता है और वही परम सत्य....इसे आप डर, कमजोरी, अपराध बोध या कोई भी तत्सम तद्भव के नाम दे दीजिए पर सच आप भी जानते है और आपका मन भी ........

मुझे लगता है मृत्यु जीवन के सबसे सुन्दर भाग से भी खूबसूरत है और इसलिए मै हर्ष, राहुल की मौत को तर्कसंगत मानता हूँ. आप ना माने वो आपकी अपनी परिस्थिति से भागने या पलायन करने की मनोवृत्ति है.

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही