Skip to main content

Kharii Khari and other posts of 21 and 22 SeptT 2021

देवास के जिला विधि महाविद्यालय में एलएलएम का पाठ्यक्रम आरंभ हो रहा है, जिन लोगों को लिखना - पढ़ना नहीं आता, अंग्रेजी तो बहुत दूर हिंदी का एक वाक्य सही नही लिख सकते, प्रवेश फार्म भरना नही आता, जिन्हें कानून और राजनीति की बेसिक समझ नहीं है वे "मास्टर ऑफ लॉ" करने के मंसूबे पाल रहें है, कानून की बहुत समझ मेरी भी नही बनी, दो साल कोविड ने बर्बाद कर दिए - कोर्ट में जितना जाना था जा नही पायें पर घर बैठकर लोग बाग गुलाब जामुन खा गए और 60 से 70 % लेकर बैठे है आज

रोते झीकते और कोरोना देव की मेहरबानी से घर बैठकर जिन्होंने एलएलबी पूरा कर लिया - वे लोग एलएलएम करने आ रहे हैं - खास करके बहुत सारी लड़कियां - ध्यान रहें "यह पोस्ट लड़कियों के विरोध में नहीं है उनकी उच्च शिक्षा के विरोध में नहीं है"
3 - 4 विषयों में एमए कर लिया, बीएड कर लिया, एमएड कर लिया, मानव अधिकार में डिप्लोमा कर लिया, फिर भी शादी नही हो रही, एलएलबी भी कर लिया और अब एलएलएम करना है - जबकि इनकी समझ की हालत यह है कि ना लिखना आता है, ना आदेश समझते है - कोर्ट के नही विश्व विद्यालय के सामान्य अनुदेश भी नही समझते, और तो और सामान्य हिंदी भी नही आती, बाकी तो छोड़ ही दो और यही हाल कमोबेश लड़कों का भी है
एक आज बोल रही थी - "राहुल गांधी को भी भाजपा सीट दे दें तो जीत जाएगा दिल्ली से ही"
एक गम्भीर नोट पर अपनी बात खत्म करता हूँ कि उच्च शिक्षा की देह मृत्यु के बाद इतनी सड़ गई है कि अब ना जला सकते है और ना दफ़ना सकते है इतना पतन हो चुका है कि लिखने - कहने में भी शर्म आती है
मेरा फार्म वेरिफिकेशन के लिए स्थानीय गर्ल्स डिग्री कालेज की एक महिला प्राध्यापिका के पास गया था - उसने आपत्ति ली कि बारहवीं पास नही हूँ मैं, मैंने समझाया कि हे माते 1983 में ग्यारहवीं बोर्ड था पर वो कहने लगी जब तक आप बारहवीं पास नही करते आप योग्य नही है, उस विदुषी को समझाया कि 10 + 2 + 3 की शिक्षा पद्धति 1986 से लागू हुई थी, पर वो कहने लगी कि हम सब यह नही मानते आपको बारहवीं करना ही होगा, फिर कहने लगी कि आपका फोटो ब्लर है - मैंने कहा "माते मुझे मेट्रोमोनियल में फोटो नहीं देना है, ना shaadi.com पर यह सिर्फ फॉर्म पर चिपका रहेगा - एक सबूत के रूप में, आप क्यों मेरा जीवन बर्बाद करने पर तुली हुई हैं" - मेरे लाख मन्नत करने पर भी वह नहीं मानी, बहरहाल क्या किया जा सकता है - ऐसे नगीनों का और वह भी पीएचडी है, आज की तारीख में दो लाख के करीब तनख्वाह उठाती है और उच्च शिक्षा विभाग में राष्ट्रपत्रित अधिकारी है - धन्य है ऐसे शिक्षाविद
अब आत्महत्या कर लूं क्या, उच्च शिक्षा में प्राध्यापक भी नगीने भर्ती हुए है 2018 - 19 में
***
पिछले पूरे वर्ष इनकम टैक्स विभाग ने रिफंड बहुत देरी से लौटाया और मेरे भतीजे का तो आज तक नहीं आया है. सालभर यह टेप सुनाया गया कि अगले वर्ष से नया सॉफ्ट वेयर आयेगा जो तीन दिन में ही रिफंड लौटा देगा, परन्तु अभी 31 अगस्त को रिटर्न भरा, वेरीफाई भी हो गया परन्तु रिफंड नहीं आया, जब हेल्प लाईन पर पूछा तो वही जवाब कि प्रोसेसिंग में है
अरे जब नहीं कर सकते तो काहे को बकचक करते हो, शेखी ही बघारते हो, साईट का कोई ठिकाना नहीं - पता नही किस गधे से बनवाई है और बाकी तो राम ही जाने, दया आती है बापडे चार्टेड अकाउंटेंटस पर जो माथा खपा रहें है पर बोलेंगे क्या
ये माताजी जब से आई है - सहजयोगिनी, तब से और गड़बड़ हो गई है वित्त मंत्रालय से लेकर आयकर विभाग में
***







Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही