Skip to main content

Raza Foundation in Mandla - Posts of 8 Nov 2022

रज़ा के बैनर में अपने एमपी के आदिवासी जिले में मण्डला में "युवा" हो रहा है जिसमे 80 % चुके हुए प्रौढ़ और बूढ़े आ रहे है , कुछ "बंधुआ युवा" नही जा रहें - हो सकता हो रिटायर्ड मेन्ट की तारीख नजदीक हो या शुगर बढ़ी हो - पेशाब पानी मे दिक्कत होती ही है लम्बे सफर में, अपुन को अनुभव है ना
मराठी, पंजाबी, मलयाली कवियों पर बोलना है इन तथाकथित युवाओं को, परन्तु मजेदार यह कि बोलने वालों में एक भी मूल भाषा के लोग नही है, खेल सिर्फ़ उपकृत करने और कराने का है जैसे मराठी भाषी नही है तो ये क्या बोलेंगे अरुण कोल्हाटकर पर , जो मूल भाषा का गोड़वा है मराठी में अरुण कोल्हाटकर को समझ कर व्यक्त करने का वो किसी पराई भाषा मे कैसे होगा
अयप्पा पाणिक्कर मलयाली है पर बोलने वाला कोई मलयाली नही, ले देके एक पंजाबी कवि पर बोलने में ही कोई पंजाबी लड़का है शायद - बाकी तो सब "सौजन्य से सभी ख़ुश रहते है" - वाला फार्मूला है
पिछली बार का याद है अलग - अलग कलाकारों पर किसी - किसी को बोलना था, कुछ मदद मैंने की, और बाकी लिंक्स से कॉपी पेस्ट, गूगल देव का सहारा लिया गया था और इस तरह से पूर्णाहुति हुई थी, ख़ैर
सवाल ये है कि क्या इन भाषाओं में युवा नही है , युवा कवि नही है या अशोक जी की चरण वंदना करने वाले लोग इन भाषाओं में नही है, या रज़ा की पकड़ महाराष्ट्र, केरल में नही इसलिये दिल्ली, बिहार, यूपी और एमपी के दो चार पर ही टिकी रहती है, ऐसे आयोजन भले ही आप कहें कि निजी है, उनकी मर्जी ही चलेगी पर आखिर रज़ा ट्रस्ट भारतीय एक्ट अधिनियम में पंजीकृत रज़ा जनता का ही रूपया है सारा रुपया दान का है और ये रज़ा ट्रस्ट अपने चंद चहेतों को हर बार परोस कर महान बना रहा - वह बेहद आपत्तिजनक है
मूल सवाल और भी बड़ा है क्या मराठी या मलयाली में युवा कवि नही या अशोक जी की पहुंच नही या सिर्फ उपकृत करने का जोखिम लेना नही चाहते
आखिर क्यों 140 करोड़ लोगों में वही चेहरे है हर बार, वही एलीट और वही दलित भी अब एलीट बनकर शेखी बघारने का गुण सीख गए है - विश्व रंग हो, रविन्द्र भवन, भारत भवन हो या रज़ा - इनसे हजार गुना लिखने - पढ़ने - कहने और समझने वाले देश की हर जुबाँ में है, पर आपको तो छर्रे पालने का शौक है और पसन्द है - पूरा बिहार भारत भवन का दामाद बन जाता है जब कोई बिहारी आय ए एस मप्र में संस्कृति विभाग का प्रमुख सचिव हो जाता है, सारे कामरेड़ी लाल दुम दबाकर म्याऊँ म्याऊँ करते है उसकी, और फिर गौर से देखिये यह सूची और पिछले 5 वर्षों के आयोजन देखिये - ये सब वही है जैसे कोई रोटरी क्लब या तितलियों के किटी क्लब के स्थाई मेम्बरान, अशोक जी ने स्थानीय मण्डला में कितने युवाओं को तैयार किया या शिरकत में भी बुलाया कोई बताएगा भला या आदिवासियों को जोड़ा या उनके लिए दान में मिलें रुपयों से कुछ किया - यह भी प्रश्न तो है - अवागर्द होना अच्छा है, पर पब्लिक लाईफ के सवाल तो रहेंगे, हिंदी के प्राध्यापक, दब्बू और कायर प्रजाति के लोग क्यों भला कुछ बोलेंगे या पूछेंगे - उन्हें चरण रज पीकर अमर होना है - किसी पीठ पर या अपना सँग्रह लाना है फेलोशिप से
बाकी कान्हा में शेर देखने का उपक्रम होगा ही - दिखेगा निश्चित ही नही, काश कि यह बात कोई समझ पायें
[ नोट- अपुन 56 के है और लेखक - कवि कुछ भी नही, इसलिये उधर जाने का सपना भी नही देखतें - पर सच जरूर बोलते है - मराठी माणूस - खायेगा नई पर बोलेगा जरूर ]
***



Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत...

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी व...