Skip to main content

अपने से लड़ाई Fight Against Blood Sugar

अपने से लड़ाई - 1
◆◆◆

ये अनुष्ठान सब कर सकते है जीवन मे
मुझे मीठा खाना बहुत पसंद है और खाना बनाना भी अच्छे से आता है यूँ कहूँ कि चटोरा हूँ , शुगर की बीमारी नही पर शुगर नियंत्रण में नही रहती - जेनेटिक वजह और लापरवाही भरी जीवन शैली से शुगर हो गई है दस पंद्रह साल हो गए है, मीठा छोड़ा था शुरू में, पर अब सब खाता हूं
शुगर को खत्म नही किया सकता खासकरके यदि टाईप 1 हो तो पर आप नियंत्रण से सामान्य जीवन जी सकते है, मैं ही गम्भीर मरीज हूँ और इसके साथ बीपी, थायरॉइड बोनस में आता ही है
यहाँ मैं कैसे 700 भूखे पेट वाली शुगर का मरीज होकर इतना घूमता फिरता हूँ, मेरा Hb1AC भी 9 से 14 के बीच रहता है अक्सर और तथाकथित काम मे व्यस्त रहता हूँ - की चर्चा करूँगा शायद किसी को कोई मदद मिले लड़ने में
खाने से शुरू करूँगा बता दूं कि सब खाने लगा हूँ अब तनाव मुक्त होकर नमकीन, मीठा, फल, तेल - घी मतलब एकदम सब कोई परहेज नही करता
कुछ टिप्स बताऊंगा जो मैं करता हूँ - आप डाक्टर से पूछकर करें अपुन को बाद में कोसने का नई
पहली किश्त
● चाय जब भी पियो उसमें दालचीनी का पाउडर छोटा आधा चम्मच जरूर हो
● हर बघार में सब्जी, दाल,उपमा, पोहा या कुछ भी - जहां तेल या घी में कुछ पक रहा है - उसमें मेथीदाना जरूर हो - यह दिन में कम से कम 10 ग्राम पेट मे जरूर जाएं
● मेरा रोटी का आटा कम से कम 16 प्रकार के सूखे अन्न से मिलकर बना है - गेहूँ नही, बाकी सब है - ज्वार, मक्का,बाजरा, जौ, सब प्रकार का साबुत अन्न - उड़द, मूंग, मठ से लेकर राजमा, तिल, मूंगफली के दाने आदि ; सबका अनुपात आप खुद निर्धारित करें , बाहर जाने पर दिक्कत होती है तब ढाबों में मक्का की रोटी अमूमन मिल जाती है
बाक़ी कल

***
अपने से लड़ाई - 2
◆◆◆

यह अनुष्ठान सब कर सकते है
मुझे मीठा खाना बहुत पसंद है और खाना बनाना भी अच्छे से आता है यूँ कहूँ कि चटोरा हूँ , शुगर की बीमारी नही पर शुगर नियंत्रण में नही रहती - जेनेटिक वजह और लापरवाही भरी जीवन शैली से शुगर हो गई है दस पंद्रह साल हो गए है, मीठा छोड़ा था शुरू में, पर अब सब खाता हूं
सामान्य दिनों में हर माह 20 से 25 दिन बाहर रहता हूँ - "घर बैठूं" - नही हूँ , ना ही एक रास्ते पर रोज जीने मरने वाला - रोज Road Not Taken कविता को याद करके दुर्गम इलाकों से रंगीन दुनिया मे जीता मरता हूँ और यही जिंदा भी रखता है और इन एक्सपोज़र से एक वर्ल्ड व्यू भी मिलता है - कुंठित नही होता मस्त मौला की तरह रहता हूँ इतनी शुगर के साथ कोई यह करता हो तो जरूर बताएं बजाय किसी को कोसने के, हां इधर उधर मुंह मारने को टाईम नही कि जो दिखे जैसा मिलें उसे चाटते रहो
शुगर को खत्म नही किया सकता खासकरके यदि टाईप 1 हो तो पर आप नियंत्रण से सामान्य जीवन जी सकते है, मैं ही गम्भीर मरीज हूँ और इसके साथ बीपी, थायरॉइड बोनस में आता ही है
यहाँ मैं कैसे 700 भूखे पेट वाली शुगर का मरीज होकर इतना घूमता फिरता, मेरा Hb1AC भी 9 से 14 के बीच रहता है अक्सर और तथाकथित काम मे व्यस्त रहता हूँ की चर्चा करूँगा शायद किसी को कोई मदद मिले लड़ने में
खाने से शुरू करूँगा बता दूं कि सब खाने लगा हूँ अब तनाव मुक्त होकर नमकीन, मीठा, फल, तेल - घी मतलब एकदम सब कोई परहेज नही करता
कुछ टिप्स बताऊंगा जो मैं करता हूँ - आप डाक्टर से पूछकर करें अपुन को बाद में कोसने का नई
दूसरी किश्त
● कुछ मित्रों ने इनबॉक्स में आकर चावल की बात की, मैं चावल खाता हूं और जैसा कि हमारे मराठी खाने में होता है शुरुवात और अंत चावल से ही होता है, मैंने थोड़ा यह ध्यान रखा कि चावल खूब अच्छे से पका हो, कोशिश होती है कि चावल में सब्जियां मिली हो खूब सारी, दाल यदि हो तो साथ सलाद जरूर हो और कम से कम दो कच्ची हरी मिर्च जरूर खाता हूं जब चावल भोजन में हो, दही चावल, दूध मेतकूट भात, रात में दही में भिगोकर सुबह कढ़ी पत्ते और राई की बघार वाले दक्षिण भारतीय चावल या अन्य प्रकार जैसे लेमन राइस या इमली के चावल जरूर खाता हूं, सिर्फ सफेद चीजों को खाने से परहेज रखता हूँ
● कोशिश होती है अपने घर का बना एक चम्मच देशी घी जरूर 24 घंटे में ले पाऊं आहार में फिर वह रोटी पर लगा हो, दाल में हो या दाल चावल या दलिया में
● रात के समय अक्सर दलिया ही खाता हूं वो भी मिक्स - ज्वार, रागी, बाजरा और मक्के का, बहुत साधारण है कढ़ाई में सिर्फ जीरा डालकर भून लेता हूँ, और आधा कटोरी ये मिक्स दलिया डाल देता हूँ थोड़ा सा नमक और डबल पानी डालकर पकने देता हूँ , बाद में एक थाली में निकालकर उसपर प्याज, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च बारीक काटकर डालता हूँ और थोड़ी सी काली मिर्ची कूटी हुई बुरक देता हूँ बस यही रात का भोजन होता है प्रायः , ये दलिया मैं घर पर ही मिक्सर में बनाता हूँ जब जरूरत होती है पांच मिनिट में मोटा दरदरा पीस लेता हूँ ताकि रखें रखें उसमें इल्ली ना पड़े और पौष्टिकता नष्ट ना हो
● फल शाम या दोपहर के समय लेता हूँ सभी प्रकार के ज्यादातर मौसमी फलों को मिक्स करके खाता हूं जैसे इन दिनों पपीता, तरबूज, पाइनापल, खरबूज, शिमला मिर्च, टमाटर , अंगूर या जो भी उपलब्ध है - ज्यूस बनाने का आलस भी आता है और पसंद भी नही है, अक्सर दही में मिलाकर इन्हीं मिक्स फलों का रायता भी बना लेता हूँ

बाक़ी कल
Remember Friends " Sugar is nt desolved in blood - it's between the ears " remember an old saying 🤣 ?


Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही