Skip to main content

Khari Khari - Murder of Lady Principal in Indore and Poem by Jopshana Banerjee Advani 24 Feb 23

और अंत में प्रार्थना यही रहें, मेरे मन की बात जोशना की कविता के साथ
______
जब थम जाये मेरी श्वासगति

जब थम जाये मेरी श्वासगति
गहरे शोक में डूबकर नहीं करना मुझे याद
मत भींचना पसीजी मुठ्ठियों को
कंठ से निकालना फाया कुन फाया कुन
सीटी बजाना कदम्ब के नीचे
गिलहरियों और तितलियों को देना सुरक्षित जगह
अपनी जीत के बाद ज़ोर से चिल्लाना
याद रखना आकाश गूँगा नहीं होगा
नहीं सोयेगी कोई नदी
मत देना मेरी कविताओं को देश निकाला
किसी खाली खिड़की पर ठहरकर पक्षियों को सुनाना
एकला चौलो रे
मुझे एक बार चूमने का मन हो तो
चूम लेना खुद की हथेलियाँ
तुम्हारी हथेलियों पर मैंने अपनी उम्मीदें बोई थी
मुझे दो बार चूमने का मन हो तो
चूम लेना केतकी के पुष्प
उन्हें शिवलिंग पर नहीं चढ़ाया जाता
उन्हें देना खूब स्नेह
एक नन्हे बच्चे की तरह बिलखने का मन करे
तो उसके सामने बिलखना जिससे करते हो सच्चा प्रेम
मत याद करना वह समय जब मैंनें तुमसे पूछा हो कि
क्या बात कर सकती हूँ तुमसे?
मत सोचना ये भी कि कितना कठिन रहा होगा मेरा संघर्ष उस समय
उस समय को याद करके छोटे बच्चों और रोगियों को कविताऐं सुनाना
छोटे बच्चों और रोगियों के लिए ये निहायती ज़रूरी है कि उन्हें
कविताऐं सुनाई जाये
जीवन की, खुशी की, आस की, फूलों की, प्रकृति की, पक्षियों की,
आन मान और शान की और वीरों की कविताऐं
मेरे कमरे में पिता की बड़ी तस्वीर के पीछे छोटे छोटे
अक्षरों में लिखी हैं मेरी कुछ इच्छाऐं
आना उन्हें पढ़ने कभी छुट्टियों में
तुम्हारा एक भी आँसू बहा तो वह ले जा सकता है मुझे
और कई कई मीलों दूर तुमसे
मत इकठ्ठा होना मेरी शोक सभा में
फैल जाना चारों ओर
पहाड़ो पर चढ़ना, करना रिवर रॉफ्टिंग और स्कूबा डाईविंग,
सुंदरबन देखना, हुगली नदी के दाहिने तट पर जाना,
सेतुओं पर चलना
रवींद्र सेतु और अजायबघरों में समय बिताना
ट्राम की सवारी करना
बतखों और मछलियों को दाने खिलाना
बाउल संगीत पर थिरकना ज़रूर
बहुत आनंद मिलेगा तुम्हें
पिता से छिपकर दो एक बार हम भाई बहनों ने कालीबाड़ी
के ठीक पीछे झाड़ की आड़ में बीड़ी पी थी
मेरे हर जन्मदिवस पर वे सभी इकठ्ठा होकर बीड़ी पीकर ही
मुझे याद करें, ऐसा उनसे कह दिया है मैंने
मुझे फ्रीडा काहलो, शरतचंद्र चैटर्जी, रबींद्रनाथ ठाकुर,
पाब्लो नेरूदा, महिला जासूस माताहारी बेहद पसंद हैं
खाली समय में पढ़ना इनकी जीवनी मेरे बाद
मेरे कमरे की किताबें नये कवियों में बाँट देना
जब उन्हें नकारा जायेगा तो मेरी किताबें उनका बल बनेंगी
मेरे नाम से किसी को खाना खिलाना हो तो किसी अनाथ
बच्चे को करा देना भरपेट भोजन
लाल साग, सहजन, मसूर दाल, चावल ये सब रखना
मीठे में रखना नोलेन गुड़ की खीर
और इंडियन कॉफी हाऊस की एक मग कॉफी
जब थम जाये मेरी श्वासगति
मुझे मोद में झूमकर याद करना
मेरी कविताओं पर अपनी कोहनियाँँ टिका कर सोचना
कि मुझे समय न देने पर भी मैंने किया था तुमसे असीम प्रेम
मत विलिन होना क्षोभ के उत्सव में
जो कभी घट ना सका उसके घटने की उम्मीद में
खुद को मत घटाना हर घड़ी
मुझे रोने की विकट आदत है
प्रयत्न करना कि तुम्हारी वजह से कोई अश्रु ना बहाये
सबको सुख न दे सको तो रूककर उनकी बात धैर्य से सुनना
ऐसा करने पर ईश्वर तुम्हारी इबादत करेगा
जब थम जाये मेरी श्वासगति
देखना मेरी तस्वीर को ध्यान से
और विश्वास रखना मैं जहाँ भी हूँँ कर रही हूँ सभी दोस्तों के लिए प्रार्थनाएँ।

***
इंदौर में हुई महिला प्राचार्य की हत्या दुखद है, निश्चित ही आशुतोष श्रीवास्तव को सजा मिलनी चाहिये
पर निजी महाविद्यालयों द्वारा जिस तरह से मार्कशीट रखने, टीसी ना देने, काशनमनी ना लौटाने, छात्रों की डिग्री ना देने और रूपये ऐंठने के हथकंडे अपनाए जाते है वह भी दुखद है और प्राचार्य इसमें महती भूमिका निभाते है
प्रवेश के समय यही लोग किसी मार्केटिंग मैनेजर की तरह तमाम कुत्सित प्रयास करते हैं और बाद में शोषण, इस पूरी कहानी में कॉलेज द्वारा आशुतोष को बार बार अनुरोध करने पर मार्कशीट नही दी गई, उसने आत्महत्या तक करने की कोशिश की, किसी भी संस्थान को किसी युवा का भविष्य बर्बाद करने का हक़ नही है
जो हुआ वह बेहद दुखद है, अपराध, अपराध ही है, पर इसके पहले की कहानी भी कम दुखद नही है ; एक प्रोफेसर को उसने चाकू मारा था पहले पर वह शायद उसकी मार्कशीट दबाकर बैठा था यह सुना, और ये 8000 रूपट्टी पाने वाले अयोग्य लोग जिन्हें कोई नौकरी नही मिलती तो प्रोफेसर बन जाते है, बहुधा छात्रों पर अपनी खुन्नस निकालते है, कोई भी युवा इतना मूर्ख कभी नही होगा, मैं 37 वर्षों से युवाओं, किशोर छात्रों से जुड़ा हूँ - आजतक किसी ने बदतमीजी नही की, क्योंकि मैंने सबको सम्मान दिया और एक व्यक्ति माना ना कि गुलाम
निजी महाविद्यालयों की दादागिरी पर रोक लगनी चाहिए - खासकर के व्यवसायिक कॉलेजों में प्राचार्य, अध्यापक और मैनेजमेंट गुंडागर्दी की हद तक उतर आते हैं और इन जैसे नालायक लोगों को कानून के दायरे में रहकर भी सजा दी जानी चाहिए
I am not justifying the Murder nor advocating the culprit, but the college management is equally responsible for this pathetic murder and episode, in the way students are being exploited at all the levels, it is embarrassing and humiliating ; there is an urgent need to appoint a committee to look after in such cases, I mean how a principal can withhold the Marksheet of any student for a long period and embarrass the young student. The Principal might have been under pressure, but she should not have acted in a dirty way.
Please don't argue, think, had he been your ward, a principal spoiled life of a young man and ended up in a brutal way !!! Students also deserve respect and have all the constitutional & fundamental rights, S/he is not your slave and you being Principal does not mean, you owe his or her life, stop morale policing, get rid from feudal mentality

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही