Skip to main content

Drisht Kavi, Man Ko Chiththi and other Post from 1 to 5 Oct 2024

जहाज जब डूबने लगता है तो उसका पता सिर्फ़ कप्तान को होता है, जबकि छोटी नाव में जब छेद हो जाते है और यह जब डूबने लगती है तो इसका पता पूरी दुनिया को होता है
कप्तान जहाज डूबने की बात किसी को नही बताता और अपने बचने के रास्ते खोजने लगता है, जबकि नाविक ऊँची लहरों को देखकर ही चीखने लगता है और हैदस से मरने की तैयारी करने लगता है
जहाज डूबकर इतिहास बन जाते है - नावों का डूबना रोज़ होने वाली एक दुर्घटना है जो दो सेंटीमीटर के न्यूज़ कॉलम में खत्म हो जाती है जिसे कोई नही पढ़ता
जहाज के यात्री डूबते समय गिटार या वायलिन बजाते हुए जीवन के अंतिम सर्ग को उत्सव की तरह मनाते है - ये मुसाफ़िर अपने कूपों में शराब से लेकर मुजरों और ऐयाशियों में व्यस्त रहते है, जबकि नाव के गरीब मुसाफ़िर अपने सामान की पोटली गुदड़ी में दबाते हुए किसी अनिष्ट की आशंका में परवरदिगार से प्रार्थना करते डूबकर मर जाते है
कप्तान को बचने के रास्ते पता होते है - वह निकल भी जाता है और गरीब नाविक नसीहत देने के लिए संसार में सबसे घृणास्पद उदाहरण बन जाता है पर एक बात जरूर है कि कप्तान की विराट दृष्टि के समक्ष नाविकों की धृष्टताएँ बचकाना होती है
जीवन चैन से जीना है तो बेहतर है पानी पर चलना छोड़ दो, कप्तान और नाविक दोनों का मोह खराब है - ये अंततः आपको नदी या समुद्र की अतल गहराई में डुबोकर मार डालेंगें
एक ही जीवन है अपने खिवैया खुद बने
***
" कैसे हो, कल दिखें नही तुम " - लाइवा दिखा तो मैंने पूछा
"असल में कल मैं बहुत आहत था, क्षोभ से भरा हुआ था, ईरान ने जिस तरह से इज़राईल पर हमला किया है ....." वह अपनी रौ में बोलता जा रहा था
"बस, बस , निकल, तेरी 200 -250 कविताएँ तो क्या, एक पँक्ति भी सुनने के बिल्कुल मूड में नही हूँ, कल दिन भर में पेल दी होगी साले तूने, आज नवरात्रि की शुरूवात है और कम से कम तेरी युद्ध वाली सड़ियल कविताएँ नही सुनना, चल निकल, साला कहाँ तेरे से सुबू - सुबू हालचाल पूछ लिया ", दरवाज़ा बन्द करके मैं अंदर आ गया
या देवी सर्व भूतेषु ....
***
मेरे कूँ बी सुबू सुबू बधाई और शुभकामनाएं दे दी कविराज लाइवा ने -सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या की, तो मैंने बोला कविराज लाईवा को कि "घर आ आज तू साले, तेरे कूँ मेरे इज़ सराद्ध की खीर पिलाता गर्मागर्म"
अब्बी तक दरवज्जे बन्द है ससुर के, बाहर निकले तो सई, नई पूरा खीर का तपेला उस गंजे के माथे पर उलट दिया तो नाम आलोचक नई मेरा, या तो इसका सराद्ध होगा या मेरे घर कौव्वे काला पानी पीने आयेंगे - समझता क्या है अपने आपकूँ, हिंदी इसको इज़ आती हेगी

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही