Skip to main content

Happy Birth Day Amber Pandey 15 Dec 2018


Image may contain: 1 person, beard

सन 1998 का साल , एक एनजीओ की नौकरी छोड़कर देवास के सबसे अच्छे स्कूल में पढ़ाना शुरू किया था अँग्रेजी , किशोर वय के बच्चे और अंग्रेजीदां माहौल, अपुन हिंदी माध्यम से पढ़े सरकारी स्कूलों के बाय प्रोडक्ट, पर मन में था विश्वास कि पढ़ाओ देखेंगे 

बच्चों से परिचय हुआ, पहला साल था 12 बोर्ड होने के कारण मुझ जैसे खिलंदड़ को नही दी गई पर बाकी सारी सांस्कृतिक गतिविधियों की जिम्मेदारी थी, मित्र अर्चना ने बताया कि वहां एक अम्बर पांडेय है जो कविता लिखता है उससे मिलना। एक दिन बुलाया और पूछा कि क्यों कविता लिखते हो तो खड़ा रहा देर तक कुछ बोला नही; दो चार दिन बाद मैंने लंच के समय मैदान में खोज लिया और फिर बोला चलो कुछ बात करनी है, चलते चलते मैं बोलता रहा और वो हूँ हां करता रहा । यकीन मानिए उस समय वो हिंदी अंग्रेजी के सारे क्लासिक्स को निपटा चुका था, उसकी अंग्रेजी से सब ख़ौफ़ खाते थे - स्टाफ रूम में सब रोते थे और मुझे कोसते कि उसे सिर चढ़ाकर रखा है आपने !

आठ दस दिन बाद स्टाफ रूम में आकर एक पुलिंदा पकड़ा गया, जब खोलकर देखा तो चकित रह गया, अपने हिंदी के शिक्षकों को दिखाया तो वे बोली अरे हमें नही पल्ले पड़ता पता नही क्या लिखता है ना छंद है ना गीत और ना औघड़ , आप सिर मत चढ़ाएं उसे , पर मैं घर ले आया और काफी दिनों तक मशक्कत कर समझी वे कविताएं

बारहवीं पास कर वो निकल गया मैं भी शहर के सबसे प्रतिष्ठित विद्यालय का प्राचार्य बन गया, वहां पता लगा कि उसकी छोटी बहन वहां पढ़ती है तब उससे बात हुई। तीन साल तक हल्की फुल्की बात होती रही अम्बर से, बीच बीच मे गायब हो जाना उसकी आदतों में शुमार है पर लेखन का पक्का और धुनी शख्स गजब का बन्दा है। इंदौर में जंजीरवाले चौराहें पर उसके दफ्तर में पहली बार गया तो फिर चकित कि यह वाणिज्य का छात्र और दवाईयां वो भी फेक्ट्री में बनाकर आयात निर्यात में लगा है, एक दिन देवास की फैक्ट्री देखी फिर तो सिलसिला कुछ ऐसा बना कि अब बात ना हो तो चैन नही पड़ता

जब भी आएगा बोलेगा लिखो, पढ़ो एक किताब गिफ्ट लेकर आएगा जेम्स जॉयस हो या विनोद कुमार शुक्ल उसकी पोस्ट पर चुहल करना भाता है, आज उसके फैन्स का एक बड़ा वर्ग है और जब लोग उससे प्यार जताते है तो खुशी कम जलन होती है, डर लगता है कि इस लाड़ले बेटे को कोई छीन ना लें मुझसे जो मेरा इमोशनल एंकर है , इधर एक साल से मैं बहुत परेशान हूँ पर वो हमेंशा यही कहता है कि लिखो रोज लिखो खूब लिखो, किताब निकालो

उसकी किताब के लिए मैं सालों से कह रहा था , द्रोपदी और तोताबाला की कविताएं भी सहेजी थी कि छपवा लें पर कहता था कि एक किताब छपेगी तो दो पेड़ कटेंगें और शशांक, चंदन पांडे और मैं खूब हंसते थे कि हिंदी में लेखकों ने पर्यावरण उजाड़ दिया पर अब समझ आया कि एक तैयारी और परिपक्वता के बाद ही किताब आएं तो बेहतर होता है , उसकी लेखन, भाषाई और व्यंग्य की क्षमता विलक्षण ही नही घातक भी है - यह एक बड़ा कारण है कि हिंदी के स्थापित कवि, कहानीकार और आलोचक डाह रखते है इससे और हमेंशा हल्के में लेने को कहते है, कई कवियों को मैंने प्रत्यक्ष कहते सुना कि अम्बर की कविता भी कोई कविता है - यह कहकर वे अपनी भाषाई , समझ और ना कर पाने की नपुंसकता दर्शाते हैं खैर

आज इस लाड़ले का जन्मदिन है जिसका नाम अम्बर है उसे आकाश भर बधाई और शुभकामनाएं देने का अर्थ नही, उसे तो आकाश गंगा से आगे की शुभेच्छाएँ देने का मन है, अपनी उम्र नही दूँगा क्योकि खाते में है नही ज्यादा अपने अब, पर यह विश्वास है कि जब धरती डूब रही होगी तो नूह जो इस धरा का सामान समन्दर में से ले जाएगी नमूनों के रूप में सबसे पहले मेरे अम्बर को चुनेगी , उसके लिखे को चुनेगी और जगह बची तो इस धूर्त संसार के शेष बचें अच्छे लोगों को चुनेगी जिसमेArchana Solanky, Manisha Jain Ashutosh DubeyChandan Pandey उसका भाई शशांक त्रिपाठी और हमारी लाड़ली डाक्टर Avni Pandey Acharya को चुनेगी जो अम्बर का होना तय करते है और उसे मजबूती से अम्बर बनाये रखते है

जन्मदिन मुबारक Ammber Pandey

बहुत स्नेह और दुआएँ

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही