Skip to main content

शामे अवध - Post of 11 Feb 2022


शामे अवध
दो साल लखनऊ रहा तो गंज में यह मेरी पसंदीदा जगह थी और वही बहुत लोगों से मिलता था, तेलीबाग से गंज या चौक या अमीनाबाद तक आना बहुत लंबा पड़ता था, साधन भी नही था मेरे पास, पर टेम्पू चलते थे जो फौजी केंट से होते हुए आते और जाते थे, आते समय कभी टेम्पू में कोई जवान दिख जाता और उसके पास ओल्ड मोंक रखी होती तो ढाई सौ में फूल खम्बा ले लेता या आरएस या कोई बकार्डी रम या व्हिस्की, या टैंगो जीन और वृंदावन योजना के बड़े से मकान मतलब अपने धाम में आकर तसल्ली से पीता था
पीने में साथी मुकेश कभी होते या कभी TISS के पुराने मित्र या कोई development professional या अड़ोसी पड़ोसी डॉक्टर या एक टीआई साहब थे थाने से आते समय बढ़िया कबाब ले आते या घर चिकन बनवा लेते थे या विकास नगर, इंदिरा नगर के सफेदपोश ब्यूरोक्रेट्स होते थे देर रात तक वृंदावन योजना में जब बड़े बड़े नेताओं की कोठियां बन रही थी हम देर रात तक घूमते रहते थे और कभी कभी संजय गांधी पीजीआई तक टहलते रहते थे
दूधनाथ जी से एक दो बार मिला, वे किसी कार्यक्रम में ही आये थे और मैं शायद एक स्थानीय किसी पत्रकार के साथ मिलने गया था, सुशीला पूरी भी थी उस दिन शायद वहां , नरेश जी से घर पर और मुद्रा राक्षस जी से भी उनके घर पर ही मिला मैं, जब भी मिला, लखनऊ के इस्माइलगंज के पास कोई बड़ा सा सांस्कृतिक केंद्र था - जहां अक्सर बड़े आयोजन होते तो शहीद पथ से होता चला जाता था, तीन पुलिया के पास एक वरिष्ठ साथी का घर है जिनके साथ कभी - कभी उस पार्क में भी चला जाता था सुबह के सैर करने - जहां सहारा प्रणाम के सुब्रत रॉय को गिरफ्तार कर रखा था
Anil Kumar Yadav का आज यह संस्मरण पढ़कर पुरानी यादें ताजा हो गई
और मज़ेदार यह है कि इसके प्रतिउत्तर में या पहले जो उधर से जेंडर की बहस आई है - वह अब बहुत रोमांचित नही करती लगता है पेशागत हो गई है , हर बात में जेंडर और अपने संघर्ष और अपनी समझ और हम यह सब बकौल परसाई जी "भोपाल भास्कर के जमाने से वाकिफ है", जेंडररियों ने तयशुदा एजेंडे के तहत कसम खा रखी है कि वे किसी को नही छोड़ेंगी और सबको निपटाकर ही रहेंगी, पूरे सम्मान और गरिमा के साथ कहना चाहता हूँ कि यह बड़ा मानसिक रोग पाल लिया है ट्रोलबाज गैंग ने और रोज सबको निशाने पर ले बैठती है - अब धँधा है तो सबको मालूम भी है इसलिए कोई ध्यान नही देता और किसी को ऐसी मूर्खताओं से फर्क भी नही पड़ता
बहरहाल, बहुत बढ़िया लिखा है अनिल, बड़े दिनों बाद उम्दा गद्य पढा
---
कॉफी हाउस में दो ग्रामीण
नखलऊ कॉफी हाउस के यादगार दिन थे. गरमी की एक दोपहर दूधनाथ सिंह (जिन्हें मैं हिंदी का बड़ा लेखक मानता हूं) को अकेले बैठे देखा जो शहर के अन्य लेखकों के आने का इंतजार कर रहे थे. वे हर शुक्रवार को यहां मिला करते थे ताकि जटिल और बदतर होती दुनिया के प्रपंचों में उनके विशिष्ट होने की सजगता विस्मृत न हो जाए.
कॉफी हाउस की कई लंगड़ी मेजों के नीचे गिट्टक लग गए थे, हॉल का फर्श कई जगह से टूटा था, किसी सीलन वाले चकत्ते पर कोई हांफता कुत्ता या जाले लगे कोनों में पान की ताजा पीक दिख जाना कोई अनहोनी नहीं थी. मक्खियों से ढके तारों से जुड़े बल्बों के पास, लबी रॉड से झूलते पंखों में पुरातन मंत्रों का घोष समा गया था.
काउंटर पर साठ के दशक का जंग लगा लोहे का जूसर और कॉफी वेन्डिंग मशीन रखे थे जिनके खोखे में महीनों से वेतन न पाने वाले एक बेयरे की सिगरेट, पान मसाले के पाउच और तमाखू की दुकान थी ताकि किसी को बाहर न जाना पड़े. कॉफी अब अंदर किचन में भगोने में बनती थी. पुराने दिनों की स्मृति के रूप में अकेला व्यंजन पेपर डोसा बचा था जो कई बार आर्डर देने या कारीगर के हजरतगंज में कहीं से बुलाये जाने पर मिलता था. ऐसे लाउडस्पीकर कार्यकर्ता जिन्हें अपनी पार्टियों के दफ्तरों में कुर्सी नहीं मिलती थी, अपना लइया-चना-भुट्टा साथ लाते थे. उनके अलावा कोई कस्टमर नहीं होता था तब सिर्फ शोर होता था, बेयरे पाउच पीते थे, आम चूसते थे, काउंटर के पीछे कुर्सियां जोड़ कर सो लिया करते थे.
बरामदे में पान की दुकान पर एक पुराना फोन था जहां बर्र जैसी तेज और दुबली एक ऑन्टी बैठती थी और अंदर एनीमिया ग्रस्त दुग्गियां (कालगर्लें) बेवजह खिलखिलाती रहती थीं. फोन पर दिन में दो-तीन लड़कियों की मांग आती थी. जिस लड़की की किस्मत अच्छी हो, आंटी सिर से हल्का सा इशारा करती और वह दूसरों को अंगूठा दिखाकर सड़क की भीड़ मे गायब हो जाती. ये यादगार दिन थे क्योंकि लोहिया, नक्सलबाड़ी, जेपी के जमाने की कोई हवाई बौद्धिक बहस नहीं होती थी. दीवारों पर लगी बदरंग तस्वीरों को देखकर मन में आता था कुछ था जो अबूझ हो चुका है. अब जो भी था यथार्थ था, कार्यकर्ता लड़कियों के स्वास्थ्य, शिक्षा, विवाह की चिंता के बीच बुदबुदाकर देह के दाम में कुछ 'कन्सेशन' भी मांग लेते थे. क्या सरकारी क्या विपक्ष, सभी राजनीतिक पार्टियों की महिला विंग में ऐसी औरतें भर गई थीं जो ये दोनों काम सहजता से कर लेती थीं. कोई अबोध प्रेमी जोड़ा चला आए तो सभी सकपका जाते थे.
मुझे अपने दौर का यह कॉफीहाउस इतना आत्मीय लगता था कि दोपहरी में और कहीं जाने के बारे में सोच ही नहीं पाता था. अपने आप बाइक उसके सामने आते ही बंद हो जाती थी. काउंटर के पीछे जाकर जिन का पौवा बेयरे रामआसरे को थमा देता था जो थोड़ी देर बाद एक मैले जग में बरफ के ऊपर उड़ेल कर, खीरे की फांकों और एक गिलास के साथ नीम अंधेरे कोने की एक मेज पर रख जाता था. नमक में थोड़ी नमकीन धूल भी मिली होती थी. रामआसरे अकेला बेयरा था जिसके पास एक घिसी हुई वर्दी और झब्बेदार टोपी बची थी. किसी पुराने, खास कस्टमर के भूलकर इधर आ जाने पर वह जब तेजी से चलता तो डर लगता था कि वर्दी घिसी हुई जगहों से फट कर गिर न पड़े.
थोड़ी देर और… पसीना छलछला आता था. मैं मंद रोशनी में जग को देखते हुए एक अधूरे वाक्य 'शीतल मेरिमे की चमक' का रहस्य खोलने में लग जाता था. यह वाक्य एक रूसी लेखक का था जिसे मैने न जाने कब पढ़ा था. उसका कहना था न कम न ज्यादा, तुम्हारे लिखे में शीतल मेरिमे की चमक होनी चाहिए जो कभी धुंधली नहीं पड़ती. मुझे नहीं पता कि मेरिमे क्या होता है, मैं सहूलियत के लिए उसे कांसे का कोई बरतन मान लेता था. उस पर रोशनी डालने का अंदाज ज्यादा महत्वपूर्ण था.
***
दूधनाथ सिंह मेजों से अलग हटकर दरवाजे के बिल्कुल सामने एक टूटी कुर्सी पर बैठे थे.
नीचे तांत के रेशे झूल रहे थे. उनकी गोद में कंधे पर लटकाने वाला एक सूती झोला था. पता नहीं यह नीले कुर्ते का प्रभाव था या दरवाजे के चिटके शीशों से झरती मद्धिम रोशनी का, उनके एक जैसे धवल सिर, दाढ़ी, पाजामे और दांतों से एक हल्की नीली चमक फूटती लग रही थी. बार बार चश्मा उतार कर गमछे से मुंह पोंछने और झोले के ऊपर लगातार फड़कते एक अंगूठे से उनकी आतुरता और कॉफी हाउस के भीतर के माहौल के प्रति अरुचि जाहिर थी. वे चाहते थे अखिलेश, वीरेंद्र यादव, रवीद्र वर्मा, मुद्राराक्षस में से कोई एक तो दिख जाए कि समय काटा जा सके. सामने पिघलती सड़क पर भड़भड़ाते टैम्पुओं के बीच में भीख मांगने वाले बच्चे पकड़मपकड़ाई खेल रहे थे.
मुझे लगा कि किसी ने उनके ऊपर का पंखा बंद कर दिया है जिसकी वजह से हवा लेने के लिए दरवाजे पर बैठे होंगे.
यह एक पुराना ग्रीष्मकालीन रिवाज था जब कोई अपरिचित बिना कुछ खाए-पिए देर तक बैठा रहता था तो उस मेज का पंखा बंद कर दिया जाता था. यह नखलउवा बदतमीजी थी जिसका आविष्कार जबान की लज्जत की हिफाजत के लिए किया गया था. मैने रामआसरे को बुलाकर धीमे से पूछा, उनका पंखा तुमने बंद कर दिया है क्या? उसने गरदन झटकी, अह! का बात करत हौ साहेब. कवनो हमरे बाप के बिजली खरच होत आय का, आजकल तौ कटिया लगी है. ऊ खुदै हमसे कहेन कि कुरसी दरवज्जे पर लगाय दो. कवन गुनाह किया?
सोचा कि चलकर मिलना चाहिए...ठीक है कि मिलना चाहिए, हमारे बीच में बस बीस फीट की दूरी है और वे बिल्कुल अकेले हैं. उनका इंतजार कुछ हल्का हो जाएगा. बिल्कुल सही मौका है लेकिन मिल कर कहोगे क्या?...यही कि मैने आपकी कहानियां पढ़ी हैं और मैं आपका बहुत बड़ा प्रशंसक हूं...मान लो उन्होंने कह दिया कि मेरी कहानियां तो बहुतों ने पढ़ी हैं और वे प्रशंसा भी करते हैं फिर अगली बात क्या कहोगे. मैं आदतन किसी ऐसे व्यवहारकुशल आदमी या औरत की याद करने लगा जिसे मैने किसी लेखक से मुलाकात करते देखा हो...कोई याद नहीं आया जिसकी नकल करना मेरे लिए संभव हो. कैसा रहे अगर मैं सीधा जाकर अमेरिकन ढंग से अपने साथ जिन पीने का न्यौता दे दूं...कसम से दोनों के लिए यादगार दुपहरिया बन जाएगी. यह ठीक है कि उन्होंने पश्चिमी साहित्य काफी पढ़ा है लेकिन इतने बुजुर्ग, बीमार लगते, गमछा-झोला वाले बलिया जिले के आदमी को दिनदहाड़े शराब पीने के लिए कहना क्या ठीक रहेगा! प्रशंसा ही सही रहेगी. संजीवनी बूटी जैसी चीज है, इसके अभाव में कलाकार आत्मसंशय के शिकार होकर मुरझाने लगते हैं. मुझे अपने एक अफसर मित्र की बात याद आई- प्रशंसा, पैसा और उपहार से कोई इनकार नहीं कर पाता. तीनों में से एक पुड़िया तो काम करती ही है...तभी मुझे अगली बात सूझ गई. कह दूंगा, अब इस कॉफी हाउस में आना घरेलू समस्या बन गई है क्योंकि कुर्सियों में खटमल हैं. पुराने लोगों के बीवी-बच्चे यहां आने के लिए मना करते हैं. इसके बाद जो होगा देखा जाएगा.
***
मैने झुक कर नमस्कार किया और सूखते हुए मुंह से कहा, "मैं आपका एक छोटा सा प्रशंसक हूं, मैने आपकी कहानियां पढ़ी हैं."
उनमें कोई हलचल नहीं हुई. उन्होंने पहले की ही तरह दरवाजे से बाहर सड़क पर नजर जमाए हुए कहा, "अच्छा, कौन सी कहानी पढ़े हो."
"नपनी"
"आओ बैठो!"
मैं एक कुर्सी घसीट कर लाया. बैठ गया. दरवाजा घिर गया. उन्होंने गहरे रंग के चश्मे के भीतर आंखे घुमाईं,"उसमें ऐसा क्या लगा?"
"चीटरकॉक…ये सब बड़े चीटरकॉक होते हैं."
वे हंसने लगे, पूरी कहानी में यही तुम्हें अच्छा लगा.
"हां, ये एक ऐसा आदमी कह रहा है जो खुद बहुत बड़ा लुच्चा है. अपने अफसर बेटे की बहू को नापने के लिए एक गरीब घर की लड़की को लेकर आया है, सैंडिल उतरवाता है, बिना मेकअप के देखने के लिए उसका मुंह धुला देता है. औरतों से ही नहीं उसको पूरे समाज से बदला लेना है, हर एक को अपमानित करना है. वह मानवद्रोही हो चुका है."
"कहां के रहने वाले हो?"
"गाजीपुर, जिससे अलग करके आपका जिला बनाया गया है."
अच्छा तो...वे अपने झोले में हाथ डालकर कुछ खोजने लगे. निराश हुए, मुंह सिकोड़ कर दोनों हाथों से झोले को झकझोर डाला. उन्होंने अंततः एक प्लास्टिक की डिबिया निकाल कर मेरी ओर बढ़ाई, "लो खैनी बनाओ!"
मैं डिबिया लेकर उलटने पलटने लगा. यह सस्ते प्लास्टिक की चुनौटी थी लेकिन साफ सुथरी, बूढ़े तोते के पंखों जैसा रंग अभी पूरी तरह गया नहीं था. अंदर चूना ताजा था और खगड़िया की तंबाकू के पत्तों के लंबे लच्छे कई दिन के सफर के लिए दाब कर भरे गए थे. मुझसे उन्होंने पूछा नहीं कि क्या मैं खैनी खाता हूं. अगर अनुमान लगाया हो कि खाता ही होऊंगा तो बिल्कुल गलत थे. सामाजिक संबधों के निर्धारण में खैनी का कैसे उपयोग किया जाता है, यह मैं जानता था. दरअसल खैनी के लेन-देन, बनाने और बरतने का मुकम्मल गंवई शास्त्र है, किसी के साथ पहली बार खैनी का व्यवहार करते ही इसे जानने वाले के मन में आपकी हैसियत हमेशा के लिए तय हो जाती है. मैं आत्मसंशय ग्रस्त होकर अपने हाथ-पैरों और कपड़ों का मुआयना करने लगा, तेज इच्छा उठी कि टॉयलेट में जाकर एक बार शीशा देख आऊं, क्या पहली ही मुलाकात में मुझसे कोई पुरबिया खैनी बनाने के लिए कह सकता है? या यह टेस्ट है जिसे पास करने करने के बाद ही इस लेखक के रचना संसार और निजी दायरे में प्रवेश पाया जा सकता है? मैने लच्छों को नाखून से बारीक कुटकते हुए कहा, "कटुइया है, देर तक चलती होगी."
उनकी पुरानी अधीरता लौट आई थी जिसे छिपाने के लिए वे सड़क की ओर देखते रहे.
मैने खैनी से जुड़े प्रसंगों की स्मृति को जल्दी से सुला देने की गरज से पूछा, आप आजकल नया क्या लिख रहे हैं?
अगले ही क्षण लगा मैने क्या वाहियात बात कर दी. अच्छा होता कॉफी हाउस के खटमलों के बारे में कुछ कहा होता, अब वे चिढ़कर कुछ ऐसा कहेंगे जिसका उनके लिखने से कोई संबंध नहीं होगा. लेखक अक्सर अपने न लिख पाने को लेकर त्रस्त रहते हैं, उसके बारे में ऐसी रस्मी पूछताछ उनके मर्म में टीस पैदा करती है. उन्होंने अपना चश्मा उतारा, थकी आंखों से देखते हुए कहा, आंय! और फिर से सड़क की ओर देखने लगे. मुझे लगा उन्हें या तो नींद आ रही है या फिर अपनी देहभाषा में मेरी जिज्ञासा और उसे लेखक के समक्ष रखने के अधिकार की व्यर्थता के बारे में बहुत प्रभावशाली ढंग से बातचीत कर रहे हैं.
मैं हथेली पर अगूंठे को गोलाई में हल्के दबाव से घुमाते हुए खैनी के रेशों में चूने को पैठाता रहा, ठोंकता रहा. मेरे भीतर जो चल रहा था उसके लिए 'सत्तर चुटकी बहत्तर ताल' में लगने वाला समय पर्याप्त नहीं था. समय का दबे पांव चलना सुनाई पड़ने लगा तब खैनी का रंग बदल कर सुनहरा हो गया. उन्होंने व्याकुलता से कहा, "अब तो हो गई होगी."
हो गई है...मैने आखिरी बार एक उंगली से हथेली को थपथपा कर खैनी को बीच में इकट्ठा होने दिया और एक चुटकी निकाल कर उनकी तरफ बढ़ाई. उन्होंने कुछ हैरानी के साथ उसे हथेली पर ले लिया और सड़क की ओर देखते हुए कुछ सोचने लगे. मैने बेयरा रामआसरे को आवाज लगाई. वह थोड़ी देर बाद आया. मैने आदरसूचक ढंग से खैनी वाले हाथ की कुहनी को दूसरे हाथ से छूते हुए उसकी तरफ बढ़ाया, "ल्यो तमाकू खाव बहुत मस्त बनी है."
वह हथेली फैलाकर लेते हुए हड़बड़ाया, "अरे आप खाव साहेब हम तौ दिन भर यहै करित है."
उन्होंने बेयरे को घूर कर देखा.
मैने कहा, पानी पीना हो तो बोल दीजिए ला देगा और वापस जाकर अपनी मेज पर बैठ गया.
मैने खुद को दोराहे पर पाया. एक रास्ता हिंदी के इस लेखक के आत्मिक संसार को जाता था, दूसरा इसी संसार में खत्म हो जाता था जिसमें यह लेखक तमाम भाषाओं के हजारो लेखकों के साथ रहता है.

Comments

Popular posts from this blog

हमें सत्य के शिवालो की और ले चलो

आभा निवसरकर "एक गीत ढूंढ रही हूं... किसी के पास हो तो बताएं.. अज्ञान के अंधेरों से हमें ज्ञान के उजालों की ओर ले चलो... असत्य की दीवारों से हमें सत्य के शिवालों की ओर ले चलो.....हम की मर्यादा न तोड़े एक सीमा में रहें ना करें अन्याय औरों पर न औरों का सहें नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." मैंने भी ये गीत चित्रकूट विवि से बी एड करते समय मेरी सहपाठिन जो छिंदवाडा से थी के मुह से सुना था मुझे सिर्फ यही पंक्तिया याद है " नफरतों के जहर से प्रेम के प्यालों की ओर ले चलो...." बस बहुत सालो से खोज जारी है वो सहपाठिन शिशु मंदिर में पढाती थी शायद किसी दीदी या अचार जी को याद हो........? अगर मिले तो यहाँ जरूर पोस्ट करना अदभुत स्वर थे और शब्द तो बहुत ही सुन्दर थे..... "सब दुखो के जहर का एक ही इलाज है या तो ये अज्ञानता अपनी या तो ये अभिमान है....नफरतो के जहर से प्रेम के प्यालो की और ले चलो........"ये भी याद आया कमाल है मेरी हार्ड डिस्क बही भी काम कर रही है ........आज सन १९९१-९२ की बातें याद आ गयी बरबस और सतना की यादें और मेरी एक कहानी "सत

संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है

मुझसे कहा गया कि सँसद देश को प्रतिम्बित करने वाला दर्पण है जनता को जनता के विचारों का नैतिक समर्पण है लेकिन क्या यह सच है या यह सच है कि अपने यहाँ संसद तेली का वह घानी है जिसमें आधा तेल है आधा पानी है और यदि यह सच नहीं है तो यहाँ एक ईमानदार आदमी को अपने ईमानदारी का मलाल क्यों है जिसने सत्य कह दिया है उसका बूरा हाल क्यों है ॥ -धूमिल

चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास

शिवानी (प्रसिद्द पत्रकार सुश्री मृणाल पांडेय जी की माताजी)  ने अपने उपन्यास "शमशान चम्पा" में एक जिक्र किया है चम्पा तुझमे तीन गुण - रूप रंग और बास अवगुण तुझमे एक है भ्रमर ना आवें पास.    बहुत सालों तक वो परेशान होती रही कि आखिर चम्पा के पेड़ पर भंवरा क्यों नहीं आता......( वानस्पतिक रूप से चम्पा के फूलों पर भंवरा नहीं आता और इनमे नैसर्गिक परागण होता है) मै अक्सर अपनी एक मित्र को छेड़ा करता था कमोबेश रोज.......एक दिन उज्जैन के जिला शिक्षा केन्द्र में सुबह की बात होगी मैंने अपनी मित्र को फ़िर यही कहा.चम्पा तुझमे तीन गुण.............. तो एक शिक्षक महाशय से रहा नहीं गया और बोले कि क्या आप जानते है कि ऐसा क्यों है ? मैंने और मेरी मित्र ने कहा कि नहीं तो वे बोले......... चम्पा वरणी राधिका, भ्रमर कृष्ण का दास  यही कारण अवगुण भया,  भ्रमर ना आवें पास.    यह अदभुत उत्तर था दिमाग एकदम से सन्न रह गया मैंने आकर शिवानी जी को एक पत्र लिखा और कहा कि हमारे मालवे में इसका यह उत्तर है. शिवानी जी का पोस्ट कार्ड आया कि "'संदीप, जिस सवाल का मै सालों से उत्तर खोज रही थी वह तुमने बहुत ही